IPPB Mobile Banking Kaise Activate Kare 2023: पोस्ट ऑफिस की मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेट करें जाने – पूरी प्रक्रिया

IPPB Mobile Banking Kaise Activate Kare :- इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाते में मोबाइल बैंकिंग सेवा को एक्टिवेट करने के लिए आपको एक मोबाइल एप्लीकेशन्स आवश्यकता होगी ! जिसकी सहायता से आप IPPB Mobile Banking Registration कर पायेगे ! आपको IPPB Mobile Banking Activate कैसे करना है हम आपको पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में बताने जा रहे है जिसे पूरा पढ़कर आप अपनी इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के खाते में मोबाइल बैंकिंग को चालू कर सकते है !

यदि आप IPPB Mobile Banking Registration करना चाहते है तो हम आपको स्टेप by स्टेप पूरा प्रोसेस इस आर्टिकल में बताने जा रहे है ! जिससे आप मोबाइल बैंकिंग सेवा का लाभ उठा सकते है जैसे – बैलेंस चेक करना, पासबुक देखना, पैसे भेजना, आधार सीडिंग करना, मोबाइल रिचार्ज करना आदि कार्य कर सकते है ! तो आएगा जानते है कि IPPB Bank Account में Mobile Banking Activate कैसे करें !

यदि आपने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में एक बैंक खाता खोला है, और आप मोबाइल बैंकिंग सेवा का लाभ उठाना चाहते है तो इसके लिए सबसे पहले आपको IPPB Mobile Banking सर्विस को Activate करना होगा ! जिसके लिए आपको IPPB Mobile Banking एप्प को अपने मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा ! रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की आवश्यता होगा जो आपके मोबाइल फोन में नंबर (सिम) डली होनी चाहिए !

अगर आप जानना चाहते है कि ippb mobile banking kaise chalu kare. इसके लिए आपको नीचे पूरी जानकारी बताई जा रही है, जिसे पढ़कर आप बहुत ही आसानी से मोबाइल बैंकिंग को चालू कर सकते है! साथ ही एक विडियो मिलेगा जिसे देखकर आप सीख सकते है कि कैसे IPPB Mobile Banking Actived Karen .

Also Read :-

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Group Follow Me

ippb mobile banking kaise chalu kare इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक क्या है ?

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (IPPB) एक सरकार द्वारा संचालित वित्तीय संस्थान है ! जो पुरे भारत में ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है ! इसकी स्थापना 2018 में डाक विभाग, संचार मंत्रालय, भारत सरकार के तहत की गयी थी ! IPPB का उद्देश्य सुलभ और सस्ती बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है ! विशेष रूप से ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों में जहाँ पारम्परिक बैंकिंग सुविधाएँ सीमित हो सकती है !

IPPB विभिन्न प्रकार की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है जैसे – बचत खाते, चालू खाते, धन हस्तांतरण, बिल भुगतान, मोबाइल बैंकिंग और अन्य डिजिटल वित्तीय समाधान ! यह कुशल सेवा वितरण के लिए भारत के विशाल डाक नेटवर्क का उपयोग करते हुए बैंकिंग सेवाएं को ग्राहकों के करीब लाने के लिए प्राधोगिक का लाभ उठता है ! IPPB वित्तीय समावेशन पर ध्यान केन्द्रित करंता है और इसका उद्देश्य सुविधजनक और सुरक्षित बैंकिंग समाधानों के साथ व्यक्तियों को सशक्त बनाना है !

यदि आप इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में मोबाइल बैंकिंग चालू करना चाहते है तो नीचे दिए गये स्टेप को फॉलो करें आप बहुत ही आसानी से मोबाइल बैंकिंग रजिस्ट्रेशन कर सकते है !

  • सबसे पहले आपको मोबाइल के Play Store में जाकर IPPB Mobile Banking एप्प को इनस्टॉल करना है !
  • Download IPPB Mobile Banking App – Click Here
  • Install करने के बाद एप्प को ओपन करना है !
  • इसके बाद Login बटन पर क्लिक करना है !
IPPB Mobile Banking Kaise Activate Kare
  • अब आपको रजिस्ट्रेशन करना है !
  • सबसे पहले आपको Account Number, Customer ID, DOB, Mobile Number रजिस्टर्ड सभी जानकारी दर्ज कर Register बटन पर क्लिक करना है !
IPPB Mobile Banking Kaise Activate Kare 2023: पोस्ट ऑफिस की मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेट करें जाने - पूरी प्रक्रिया
  • इसके बाद 4 Digit का MPIN सेट करना है !
  • इसके बाद Security Questions का answer दर्ज करना है !
IPPB Mobile Banking Kaise Activate Kare 2023: पोस्ट ऑफिस की मोबाइल बैंकिंग एक्टिवेट करें जाने - पूरी प्रक्रिया
  • सभी Question के Answer दर्ज कर Submit बटन पर क्लिक करना है !
  • अब सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जायेगा !
  • नया MPIN डालकर लॉग इन कर सकते है !
  • इस तरह से आप IPPB Mobile Banking को चालू कर सकते है !

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आप तक सबसे पहले अपने इस Website के माध्यम से पहुँचाते रहेंगे sarkariyojanaguru.in, तो आप हमारे Website को फॉलो करना न भूलें !

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरुर करें !

इस आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद,,,,

नीचे दिए गये सोशल मिडिया के लिंक पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते है, जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुँच सके !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whatsapp GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here
Share Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!