UP Pension Yojana Registration : वृद्धा-विधवा-दिव्यांग पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन करने के बाद फॉर्म यहाँ जमा करें तभी आवेदन Approved होगा

UP Pension Yojana Registration :- दोस्तों यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और यूपी वृद्धा-विधवा-दिव्यांग पेंशन योजना के लिए आवेदन किया है या आवेदन करना चाहते है तो आपको फॉर्म को यहाँ जमा करना जरुरी है तभी आपका फॉर्म Approved होगा नहीं तो फॉर्म Reject भी हो सकता है ! UP Pension Yojana Form कहाँ जमा करें, कैसे जल्दी पेंशन मिलेगी पूरी जानकारी नीचे बताई गयी है !

अगर आप UP Pension Yojana Registration Online करना चाहते है या आवेदन किया है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ें है ! हम आपको बताएगें कि यूपी वृद्धा-विधवा-दिव्यांग पेंशन योजना क्या है, कितना पैसा मिलता है, कब पेंशन आती है, स्टेटस कैसे देखे आदि जानकरी नीचे विस्तार में बताई जा रही है जिसे पढ़कर आप इस योजना का लाभ उठा पायेगें !

यूपी वृद्धा-विधवा-दिव्यांग पेंशन योजना क्या है?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के नागरिको को आर्थिक सहायता प्रदान करने हेतु वृद्धा-विधवा-दिव्यांग पेंशन योजना की शुरुआत की है ! राज्य के वृद्धा नागरिक जिनकी उम्र 60 वर्ष के अधिक है उनके लिए वृद्धावस्था पेंशन योजना और विधवा महिलाओं के लिए निराश्रित महिला पेंशन और दिव्यांग नागरिकों के लिए दिव्यांग पेंशन योजना की शुरू की गयी है ! इन योजनाओं के तहत पात्र लाभार्थियों को 1000 रुपये प्रतिमाह जिसको तीन माह में एक क़िस्त 3000 रुपये की लाभार्थियों के सीधे बैंक खाते में भेजे जाते है !

UP Pension Form Online के बाद क्या करें ?

वृद्धा-विधवा पेंशन फॉर्म ऑनलाइन होने के बाद क्या करें ? बहुत से लोग फॉर्म ऑनलाइन करने के बाद फॉर्म को कही जमा नही करते है, जिस कारण उनका फॉर्म कई महीनों तक पेंडिंग रहता है और फिर रिजेक्ट कर दिया जाता है ! इसलिए आपको फॉर्म जमा करना अनिवार्य है, क्योकि विभाग में आपके फॉर्म और दस्तावेज की हार्ड कॉपी भेजी जाती है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Group Follow Me

अब यदि अपने ग्रामीण क्षेत्र से फॉर्म को ऑनलाइन कराया है तो आपको BDO कार्यालय यानि अपने ब्लाक में जमा करना है और यदि आपके शहर से फॉर्म भरा है तो आपको SDM कार्यालय यानि आपके तहसील के उपजिलाधिकारी कार्यालय में फॉर्म के साथ-साथ सभी दस्तावेज जो अपने फॉर्म ऑनलाइन करते समय दिए है जैसे – आवेदक का आधार कार्ड, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज़ फोटो, विधवा पेंशन के लिए पति का मृत्यु प्रमाण पत्र ऑनलाइन फॉर्म को जमा करना है और कर्मचारी के फॉर्म पर Receiving रेसविंग लेना है !

दिव्यांग पेंशन योजना फॉर्म ऑनलाइन करने के बाद आपको फॉर्म को दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग में जमा करना है आवेदन फॉर्म के साथ आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज़ फोटो, ग्राम सभा प्रस्ताव, बैंक पासबुक, आय प्रमाण पत्र दस्तवेज फॉर्म फॉर्म के जमा करना होगा !

UP Pension Yojana Form Approved Kaise Hoga?

यदि अपने यूपी वृद्धा-विधवा-दिव्यांग पेंशन योजना के लिए आवेदन किया है तो आपका फॉर्म Approved होने के बाद ही आपको पेंशन का पैसा मिलता है !

फॉर्म जमा करने के बाद क्या होगा ?

फॉर्म जमा करने के बाद आपके फॉर्म का वेरिफिकेशन किया जायेगा ग्रामीण क्षेत्र में ब्लाक के कर्मचारी द्वारा और शहरी क्षेत्र में लेखपाल द्वारा आपके फॉर्म की जाँच रिपोर्ट (पात्र/अपात्र) लगाकर वापस BDO/SDM कार्यालय में फॉर्म को भेज दिया जायेगा !

इसके बाद आपको फॉर्म की हार्ड कॉपी विभाग के भेज दी जाएगी ! उसके बाद विभाग द्वारा फॉर्म को Approved किया जायेगा !

इस सभी प्रक्रिया में समय 3 माह से लेकर 9 माह या इससे ज्यदा का भी फॉर्म पूरा होने में समय लग सकता है !

UP Pension Form Status Check 2024

UP Pension form Status 2024 घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते है कि आपका फॉर्म कहाँ तक Complete है किस Leval पर पेंडिंग है, फॉर्म Approved हुआ या नहीं पूरी जानकारी नीचे बताये गये स्टेप को फॉलो करके बहुत ही आसानी से निकाल सकते है !

  • सबसे पहले आपको एकीकृत सामाजिक पेंशन पोर्टल की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है !
  • इसके बाद आपको जो भी पेंशन है उस पर क्लिक करना है !
  • फिर आपको आवेदक लॉग इन पर क्लिक करना है !
  • अब आपके सामने लॉग इन पेज खुलकर आ जायेगा !
UP Pension Form Status Check 2024
  • आपको Pension Scheme को सेलेक्ट करना है !
  • इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज कर Send OTP पर क्लिक करना है !
  • ओटीपी को वेरीफाई कर Login बटन पर क्लिक करना है !
  • इसके बाद आपके सामने डैशबोर्ड खुलकर आ जायेगा !
  • आपको Application Print पर क्लिक करना है !
  • इसके बाद आपके सामने स्टेटस खुलकर आ जायेगा !
UP Pension Official WebsiteCheck Here
UP Vridha Pension Online Apply 2024Check Here
UP Old Age Pension Check StatusCheck Here
UP Old Age Pension Payment Check OnlineCheck Here

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आप तक सबसे पहले अपने इस Website के माध्यम से पहुँचाते रहेंगे sarkariyojanaguru.in, तो आप हमारे Website को फॉलो करना न भूलें !

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरुर करें !

इस आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद,,,,

नीचे दिए गये सोशल मिडिया के लिंक पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते है, जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुँच सके !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whatsapp GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here
UP Pension Form Approved Kab Hoga

Share Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!