Pm Vishwakarma e Voucher Kaise Use Kaise Kare : पीएम किसान योजना का ई-वाउचर को कैसे उपयोग करें – जाने पूरी प्रक्रिया 2024

Pm Vishwakarma e Voucher Kaise Use Kaise Kare :- दोस्तों यदि अपने पीएम विश्वकर्मा योजना के ऑनलाइन आवेदन किया है और आपकी ट्रेनिंग हो गयी है या Toolkit के लिए अप्लाई किया है तो आपको 15000 रुपये का e-Voucher को कैसे यूज करना है ! क्या आप 15000 रुपये का e-Voucher को अपने खाते में ले प्राप्त कर सकते है, कैसे आपको 15000 रुपये के वाउचर का उपयोग करना है !

अगर आप जानना चाहते है कि PM Vishwakarma Yojana e-Voucher Kaise Use Kare करें, क्या इसका पैसा आपके बैंक खाते में आएगा कैसे 15000 रुपये को लेना है आप सभी जानना चाहते है तो इस आर्टिकल में पूरा अंत तक पढ़ें ! हम आपको पूरा प्रोसेस बतायेगे जिससे आप बहुत ही आसानी से 15000 रुपये का e-Voucher का उपयोग कर पायेगें !

क्या 15000 रुपये बैंक खाते में मिलेगा !

आप सभी यह जरुर जानना चाहते होगे कि क्या 15000 रुपये का e-Voucher आपके बैंक खाते में मिलेगा या नहीं तो आप सभी को बता दूँ कि 15000 रुपये का e-Voucher आपको बैंक खाते में नहीं मिलेगा बल्कि यदि आप Bhim App चलाते है तो उसमे आपको 15000 e-Voucher मिल जायेगा जिसका उपयोग आप टूलकिट को खरीदने के लिए कर पायेगे Payment Active करके आप दुकानदार को QR Code Scan करके 15000 रुपये का e-Voucher का प्रयोग कर पायेगें !

Pm Vishwakarma e Voucher Kaise Milega

पीएम विश्वकर्मा योजना की ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको 15000 रुपये का वाउचर दिया जाता है जिसका उपयोग आप टूलकिट खरीदने के लिए कर सकते है !

e-Voucher का प्रयोग करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन होना चाहिए और उसमे Bhim App Install करके वाउचर का प्रयोग कर पायेगें !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Group Follow Me

Pm Vishwakarma e Voucher Kaise Use Kaise Kare

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Bhim App को Install करना है !
  • Download Bhim App – Click Here
Pm Vishwakarma e Voucher Kaise Use Kaise Kare
  • App के Install करके ओपन करना है उसके बाद भाषा का चयन करना है !
  • फिर के बाद आपको Proceed बटन पर क्लिक करना है !
  • उसके बाद आपको परमीशन Allow करना है !
  • अब आपके जो पीएम विश्वकर्मा योजना में मोबाइल नंबर दिया था यानि जो आधार से लिंक मोबाइल नंबर है उसके सिलेक्ट करना है Sim1 या Sim2 को सेलेक्ट करें !
  • इसके बाद ओटीपी को वेरीफाई कर पासवर्ड डालकर लॉग इन कर लेना है !
  • अब आपको डैशबोर्ड में Recharge & Bill के नीचे e-Voucher का ऑप्शन करने को मिलेगा !
Pm Vishwakarma e Voucher Kaise Use Kaise Kare : पीएम किसान योजना का ई-वाउचर को कैसे उपयोग करें - जाने पूरी प्रक्रिया 2024
  • उसके बाद आपको Proceed बटन पर क्लिक करना है !
  • अब आपको Inactive के सेक्शन में आना है !
Pm Vishwakarma e Voucher Kaise Use Kaise Kare : पीएम किसान योजना का ई-वाउचर को कैसे उपयोग करें - जाने पूरी प्रक्रिया 2024
  • इसके बाद आपको 15000 e-Voucher पर क्लिक करके उसको Active कर लेना है !
  • उसके बाद फिर से आपको E-Voucher पर क्लिक करना है फिर आपको QR Code Scan करके दुकानदार को पेमेंट कर सकते है !
  • इस पेमेंट को आप अपने बैंक खाते में नहीं भेज सकते है सिर्फ दुकानदार के बैंक खाते में QR Code स्कैन करके पेमेंट कर पायेगें !
  • इस तरह से आप 15000 e-Voucher का प्रयोग कर सकते है !

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आप तक सबसे पहले अपने इस Website के माध्यम से पहुँचाते रहेंगे sarkariyojanaguru.in, तो आप हमारे Website को फॉलो करना न भूलें !

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरुर करें !

इस आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद,,,,

नीचे दिए गये सोशल मिडिया के लिंक पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते है, जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुँच सके !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whatsapp GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here
PM Vishwakarma Yojana 2024
Share Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!