Phone Pay Google Pay Paytm Pay Big Update : 31 दिसम्बर तक बंद हो जाएगी UPI ID जारी हुआ आदेश

Phone Pay Google Pay Paytm Pay Big Update :- दोस्तों अगर आप फ़ोन पे या गूगल पे या पेटीएम पे जैसे एप्लीकेशन का उपयोग करते है, और ऑनलाइन लेन-देन करते है तो आप सभी के लिए बहुत बड़ी ही अपडेट निकलकर सामने आ रही है ! 31 दिसम्बर तक बंद हो जाएगी UPI ID ! यदि आप भी यूपीआई यूजर है तो आपको इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढना है ! हम आपको बताये कि किन लोगों का UPI ID बंद होगा पूरी जानकारी विस्तार में नीचे आपको बताये जा रही है !

Also Read :-

ऑनलाइन पेमेंट करने वाले यूजर की दिक्कत बढ सकती है फ़ोन पे या गूगल पे या पेटीएम पे जैसे एप्लीकेशन phone pay & google pay & paytm upi id big update का उपयोग करने वाले यूजर को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ! क्योकि कई यूजर का UPI ID 31 दिसम्बर तक बंद किया जा सकता है ! नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI की तरह से फ़ोन पे या गूगल पे या पेटीएम को आदेश जारी किया गया है कि थर्ड पार्टी एप्प जैसे – फ़ोन पे (Phone Pay) या गूगल पे (Google Pay) या पेटीएम (Paytm) को उन सभी यूजर की UPI ID 31 दिसम्बर तक बंद करनी है जिसका उपयोग एक साल से नहीं किया गया है यानि जो UPI ID एक साल से एक्टिवेट नहीं है उन्हें बंद करने के निर्देश दिए गये है ! UPI ID New Update

इसका मतलब यदि अपने पिछले 1 साल से UPI ID का उपयोग या लेन-देन नहीं किया है तो वह 31 दिसम्बर तक बंद की जा सकती है !

UPI ID क्या है ?

फ़ोन पे (Phone Pay) या गूगल पे (Google Pay) या पेटीएम (Paytm) एप्लीकेशन यूज करने वाले यूजर को एक यूनिक यूपीआई आईडी बनानी होती है, जिससे वह ऑनलाइन ट्रांजैक्शन कर सकता है ! फ़ोन पे या गूगल पे या पेटीएम एप्लीकेशन का उपयोग करके किसी को पैसे भेज सकते है या किसी वस्तु खरीदते समय ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते है ! इससे समय की बचत होती है और बिना जेब में पैसा रखे किसी को भी भेज सकते है या खरीदारी कर सकते है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Group Follow Me

क्यों बंद हो रही यूपीआई आईडी – UPI ID Closed Update

लोगों के मन में यह सवाल जरुर होगी कि आखिर क्यों यूपीआई आईडी बंद How to Close UPI ID हो रही है ? ऐसे लोग जिन्होंने कुछ समय के लिए अपने मोबाइल नंबर और अकाउंट नंबर के माध्यम से यूपीआईडी आईडी बनाई थी और वह मोबाइल नंबर को कई व्यक्ति उसे यूज नहीं करता है या फिर सिम बदन हो जाती है ! इस स्थिति में नई सिम उसी नंबर की निकलने पर मोबाइल नंबर यूपीआई आईडी का गलत उपयोग हो सकता है !

यानि अगर मोबाइल नंबर से यूपीआईडी आईडी बनी है तो वह यूपीआई आईडी इस मोबाइल नंबर से साथ लिंक रही है ! सही मोबाइल नंबर बंद हो या सिम बंद हो अगर उसे कोई दूसरा व्यक्ति नई सिम उसी नंबर की निकलवा लेता है तो वह नंबर के साथ जुदा हुआ रहता है ! ऐसे में फ्रॉड की संभावना हो सकती है ! इसी कारण पिछले 1 साल से UPI ID का उपयोग या लेन-देन नहीं किया है उन्हें 31 दिसम्बर तक बंद की जा सकती है !

नोट – अगर आपकी यूपीआई आईडी पिछले एक साल से एक्टिवेटेड है। मतलब उस यूपीआई आईडी से लेनदेन कर रहे हैं, तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

Share Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!