Rejected Form PFMS Reason – UID Never Enable For DBT: क्या वृद्धा पेंशन का पैसा मिलेगा, कैसे सही होगा ?

Rejected Form PFMS Reason – UID Never Enable For DBT :- जैसे की आप सभी को पता है, वित्तीय वर्ष 2023-24 पहली वृद्धा पेंशन की किस्त का पैसा लगातार भेजा जा रहा है ! इस योजना का लगभग 46 लाख लाभार्थियों को वृद्धा पेंशन का पैसा 3000-3000 रुपये लाभार्थियों के बैंक खाते में DBT के माध्यम से भेजा जा चूका है जिसकी लिस्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी गयी है ! अपडेटेड लिस्ट में आप अपना नाम चेक कर सकते है !

वृद्धा पेंशन योजना का पैसा इस बार DBT के माध्यम से भेजा जा रहा है, अब आपके बैंक खाते से NPCI Link /Aadhar Seeding होना अनिवार्य है तभी आपको इस योजना का लाभ मिलेगा और आपके बैंक खाते में पैसा आएगा ! “जरुरी नहीं है कि जो आपने पेंशन में बैंक खाता लगाया है उसी में पेंशन का पैसा आये” इस बार DBT यानि आधार आधारित भुगतान किया जा रहा है, आपके जिस भी बैंक खाते से DBT लिंक होगा उसी खाते में पैसा आएगा !

Also Read :-

UID Never Enable for DBT स्टेटस में क्यों आ रहा, इसे कैसे सही कराये ?

वृद्धा पेंशन योजना के कई ऐसे लाभार्थी है जिसको अभी तक अप्रैल मई और जून की पेंशन का पैसा नहीं मिल पाया है और कई लाभार्थियों के पेंशन स्टेटस में Rejected Form PFMS Reason – UID Never Enable For DBT दिखा रहा है, तो इस स्थिति में आपको वृद्धा पेंशन का पैसा नही मिलेगा ! परेशान होने की जरूरत नही है इसको आप कैसे सही कराये हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले है आपको इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढना है !

Rejected Form PFMS Reason - UID Never Enable For DBT

अगर आपका वृद्धा फॉर्म का स्टेटस इस तरह का दिखा रहा है Rejected Form PFMS Reason – UID Never Enable For DBT इसका मतलब है कि आपके बैंक खाते से NPCI Link/Aadhar Seeding नहीं है ! अब आपको आपने बैंक में जाना है और NPCI Link/Aadhar Seeding कराना है ! 10-15 दिन में आपका NPCI Link/Aadhar Seeding हो जायेगा ! कैसे पता चलेगा कि NPCI Link/Aadhar Seeding हो गया या नहीं नीचे पूरा प्रोसेस बताया गया है कैसे स्टेटस आप देखे सकते है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Group Follow Me

अगर आपको NPCI Link/Aadhar Seeding कराने में प्रॉब्लम आ रही है या बैंक के एनपीसीआई लिंक नही हो पा रहा है तो आप India Post Payment Bank में Account खोल सकते है ! अकाउंट खोलते समय ही आपका एनपीसीआई लिंक हो जाता है, अगर किसी कारण नहीं होता हो तो App के माध्यम से Online लिंक कर सकते है, 2-3 दिन में एनपीसीआई लिंक हो जाता है !

जब तक आपका एनपीसीआई लिंक नहीं होगा तब तक आपको पेंशन का पैसा नही मिलेगा अगर आप अभी एनपीसीआई लिंक करा लेते है तो next क़िस्त में आपको पेंशन का पैसा मिल जाएगा, तो फटाफट एनपीसीआई लिंक को लिंक कराये !

Also Read :- IPPB Bank DBT Link 2023 घर बैठे ऑनलाइन लिंक करें

NPCI Link/Aadhar Seeding Status Kaise Dekhen

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है!
  • अब आपको Login बटन पर क्लिक करना है !
  • इसके बाद अपना आधार नंबर भरे और कैप्चा डालकर Send OTP पर क्लिक करें !
  • अब आपको otp भरना है फिर Login बटन पर क्लिक करना है !
  • अब आपके सामने कई सर्विस खुलकर आ जाएगी !
  • आपको Bank Seeding Status पर क्लिक करना है !
  • अब आपके सामने स्टेटस खुलकर आ जायेगा !
  • जिसमे आपको कौन सा बैंक लिंक है एक्टिव है या नही किस डेट में लिंक हुआ सारी जानकारी स्टेटस में देखने को मिल जाएगी !
  • इस तरह आप NPCI Link/Aadhar Seeding Status देख सकते है !

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आप तक सबसे पहले अपने इस Website के माध्यम से पहुँचाते रहेंगे sarkariyojanaguru.in, तो आप हमारे Website को फॉलो करना न भूलें !

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरुर करें !

इस आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद,,,,

नीचे दिए गये सोशल मिडिया के लिंक पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते है, जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुँच सके !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whatsapp GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here
Share Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!