UP Vidhwa Pension DBT Status Check Online : विधवा पेंशन योजना का पैसा पाने के लिए डीबीटी स्टेटस यहाँ से चेक करें

UP Vidhwa Pension DBT Status Check Online :- दोस्तों यदि आपको यूपी विधवा पेंशन योजना का लाभ मिलता है या आपने ऑनलाइन आवेदन विधवा पेंशन योजना के लिए किया हुआ है और पहली बार विधवा पेंशन का पैसा मिलना है तो आप सभी नये और पुराने लाभार्थियों को पता दूँ कि अब अप्रैल मई और जून की विधवा पेंशन का पैसा डीबीटी के माध्यम से भेजा जायेगा यानि Aadhar Based भुगतान विधवा पेंशन का अब किया जायेगा !

अगर आप Widow Pension DBT Status Check करने का प्रोसेस जानना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़ें ! हम आपको बताएगें कि कैसे आप DBT Status Online Check कर सकते है पूरा प्रोसेस नीचे विस्तार में बताया जा रहा है जिसे पढ़कर आप बहुत ही आसीन से डीबीटी स्टेटस चेक कर पायेगें !

New Vidhwa Pension Kab Aayegi 2024

अप्रैल-मई और जून की विधवा पेंशन कब आएगी यह सभी पेंशनर जानना चाहते है तो में आप सभी को बता दूँ कि अभी विभाग द्वारा सत्यापन का कार्य किया जा रहा है जो लगभग तीन माह तक चलेगा ! सत्यापन के बाद ही आपको विधवा पेंशन का पैसा मिलेगा ! अप्रैल-मई और जून की विधवा पेंशन का पैसा जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के शुरुआती हप्ते में मिलने की संभावना है हलाकि इसको लेकर कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गयी है !

इस बार आएगा आधार बेस पेमेंट

आप सभी विधवा पेंशनर को बता दूँ कि नये विधवा पेंशनर की बेनिफिसरी बनना शुरू हो चूका है और जो नई बेनेफिसरी बनाई जा रही है वह आधार बेस्ड भुगतान के लिए बनाई जा रही है ! पहले विधवा पेंशन का पैसा अकाउंट बेस्ड यानि अपने जो बैंक खाते आवेदन में दिया है उसी बैंक खाते में पेंशन का पैसा आता था, लेकिन अब Aadhar Based आधार बेस्ड यानि आपके जिस भी बैंक खाते से आधार सीडिंग यानि NPCI है उसकी बैंक खाते में आपकी पेंशन का पैसा डीबीटी के माध्यम से भेजा जायेगा ! नये और पुराने विधवा पेंशन सभी को अब डीबीटी के माध्यम से अब पैसा भेजा जायेगा जिसके लिए महिला कल्याण विभाग लखनऊ द्वारा निर्देश जारी कर दिए गये है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Channel Join Now
Instagram Group Follow Me

यदि आपके बैंक खाते में डीबीटी या NPCI चालू नहीं होगा तो आपको विधवा पेंशन का पैसा इस बार नहीं मिल पायेगा ! इसलिए आपको DBT Status जरुर चेक करना चाहिए जिसका प्रोसेस नीचे बताया गया है ! और यदि डीबीटी चालू नहीं है तो बैंक खाते में जाकर डीबीटी को चालू करा ले जिससे आपको पेंशन योजना का लाभ मिल सके !

DBT Status Check By Aadhar Number

आधार सीडिंग स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए और उसमे मोबाइल नंबर जुड़ा होना जरुरी है ! ओटीपी को वेरीफाई कर आप बहुत ही आसानी से Aadhar Seeding Status Check पर पायेगें !

यदि अपने बैंक में जाकर NPCI लिंक कराया है और आप स्टेटस चेक करना चाहते है की आपके बैंक खाते से एनपीसीआई लिंक हुआ है या नहीं ! तो इसके लिए आपको बैंक के चक्कर लगाने की जरूरत नही है आप घर बैठे ही स्टेटस मोबाइल से माध्यम से भी चेक कर सकते है ! Check Aadhaar & Bank Account Linking Status जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढना है !

UP Vidhwa Pension DBT Status Check Online

आधार लिंकिंग स्टेटस चेक करने के लिए आपको नीचे बताये गये स्टेप को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से Aadhar Seeding Status Check कर सकते है !

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाना है !
  • इसके बाद आपको Login पर क्लिक करना है !
UP Vidhwa Pension DBT Status Check Online
  • इसके बाद आपको आधार कार्ड नंबर और कैप्चा दर्ज करना है !
  • फिर आपको Send OTP पर क्लिक करना है !
  • अब आपको ओटीपी को वेरीफाई कराकर लॉग इन करना है !
  • लॉग इन करने के बाद आपके सामने कई सर्विस खुलकर आ जाएगी !
  • आपको Bank Seeding Status पर क्लिक करना है !
UP Vidhwa Pension DBT Status Check Online : विधवा पेंशन योजना का पैसा पाने के लिए डीबीटी स्टेटस यहाँ से चेक करें
  • इसके बाद आपके सामने Aadhar Seeding Status खुलकर आ जायेगा !
UP Vidhwa Pension DBT Status Check Online : विधवा पेंशन योजना का पैसा पाने के लिए डीबीटी स्टेटस यहाँ से चेक करें
  • जिसमे आप चेक कर सकते है आपको NPCI Status – Active है या Inactive कौन सा बैंक लिंक है पूरी जानकारी आप ऑनलाइन चेक कर सकते है !
  • इस तरह से आप DBT स्टेटस देख सकते है !

Bank Account DBT Chalu Kaise Kare 2024

यदि आपके बैंक खाते में DBT चालू नहीं है तो आपको नीचे बताये गये प्रोसेस को फॉलो करके आप डीबीटी को चालू करा सकते है !

  • सबसे पहले आपको नीचे दिए गये Aadhar Seeding Form को डाउनलोड करना है !
  • इसके बाद आपको उन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना है !
  • फिर आपको अपने बैंक शाखा में जाना है !
  • फिर को जमा करना है कुछ दिनों बाद आपके बैंक खाते में डीबीटी चालू हो जायेगा !
Official WebsiteClick Here
Aadhar Seeding Status CheckClick Here
Direct Link – Aadhar Seeding Check StatusClick Here
NPCI Status Check Online – 2 ProcessClick Here

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम आप तक सबसे पहले अपने इस Website के माध्यम से पहुँचाते रहेंगे sarkariyojanaguru.in, तो आप हमारे Website को फॉलो करना न भूलें !

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Share जरुर करें !

इस आर्टिकल को अंत तक पढने के लिए धन्यवाद,,,,

नीचे दिए गये सोशल मिडिया के लिंक पर क्लिक करके आप हमारे साथ जुड़ सकते है, जिससे आने वाली नई योजना की जानकारी आप तक पहुँच सके !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whatsapp GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here
UP Widow Pension New Update 2024
Share Post

Leave a Comment

error: Content is protected !!